भीड़ में शामिल हर 8 वां व्यक्ति संक्रमित, 4 दिन में 4 की मौत

ग्वालियर। अप्रैल माह में तेजी से काेराेना के मरीज बढ़े हैं। बाजारों में जमा भीड़ के बीच हर 8 वां व्यक्ति संक्रमित निकल रहा है। पिछले चार दिन से राेजाना साै से अधिक मरीज मिल रहे हैं। इन दिनाें में हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या 120 रही है आैर कोरोना से मरने वालों की संख्या चार हो चुकी है। इससे लग रहा है कि कोरोना इस बार अधिक घातक साबित होने वाला है। । काेराेना के एक्टिव केस भी बढ़ चुके हैं। यही कारण है कि सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के अलावा अब जिला अस्पताल मुरार भी कोविड मरीजों के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है। साथ ही आयुर्वेद अस्पताल भी तैयार कर दिया गया है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तरफ से पूरी तैयारियां कर ली हैं। जिससे यदि मरीजाें की संख्या बढ़ती है ताे उनके उपचार की व्यवस्था हाे सके।

भीड़ के बीच तेजी से फैल रहा कोरोनाः अनलॉक के बाद से बाजार,मॉल,अस्पतालाें में भीड़ बढ़ने लगी है। वर्तमान में स्थिति यह है कि उदाहरण के लिए यदि कहीं 100 लोग जमा है ताे वहां 8 लोग संक्रमित घूम रहे हैं। जिनके संपर्क में आने से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एेसे में जरूरत है कि सावधानी बरती जाए, यदि टीकाकरण कराने जाएं तो भीड़ से बचें । क्योंकि यहां पर भी आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। अभी तक काफी लोग ऐसे संक्रमित पाए गए जो टीकाकरण कराने पहुंचे और वहां पर संक्रमण के दायरे में आ गए। पिछले चार दिन में संक्रमण दर 8.3 हो चुकी है। जिस गति से संक्रमण दर बढ़ रही है, उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि अप्रैल माह में मरीजाें की संख्या आैर बढ़ सकती है।

 

ऐसे बचें कोरोना सेः कोरोना से बचने के उपाय आसान हैं। जिन्हें हम पूर्व में अपना भी चुके हैं। अनावश्यक घर से न निकलें। यदि घर से निकलें तो मास्क लगाएं, सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करें, यदि किसी वस्तु को छूते हैं तो सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोएं। क्योंकि आपको कोरोना से कोविड नियमों का पालन ही बचा सकता हैं। कोरोना से बचने के लिए मास्क ही वैक्सीन है। भले ही आप टीकाकरण करा चुके हों, पर कोविड नियमों का पालन आवश्यक है।

Leave a Reply