शिवपुरी सहित मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में राहत की बारिश

ग्वालियर, जबलपुर। मध्‍यप्रदेश में भीषण गर्मी के प्रकोप के बीच राहत की बूंदें बरसी हैं। ग्‍वालियर अंचल के साथ ही जबलपुर के उमरिया, दमोह के हटा, पन्‍ना के सिमरिया में बारिश हुई।

एक पखवाड़े से चल रही पारे की दादागिरी को बादलों ने बुधवार को आगे आकर रोका। ग्वालियर-चंबल अंचल सहित छतरपुर जिले में चार से लेकर 10 डिग्री सेल्सियस तक पारा नीचे गिरा। सुबह निकली चटक धूप को दोपहर होते-होते बादलों ने आगोश में ले लिया।

मौसम में आए बदलाव से शिवपुरी, भिंड और दतिया में राहत की बूंदें भी गिरीं। ग्वालियर में तो पारा धड़ाम से 10 डिसे तक गिर गया। डबल नौतपा जैसे झेल रहे जिले के लोगों को बादलों ने खासी राहत पहुंचाई। छतरपुर, श्योपुर, मुरैना और टीकमगढ़ जिलों में दोपहर बाद लोगों को बादल छाने से राहत मिली।

जिलों में दोपहर को सुकून भरी हवाएं चलीं। हल्की बारिश के बाद जिलों में उमस ने लोगों को बेहाल भी रखा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार संभाग में अगले दो दिन बादल छाए रहने से तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है।

विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई कि 16 जून के बाद राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं भी बंद हो सकती हैं। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से मानसून की रफ्तार तेज होने की उम्मीद मौसम विज्ञानियों ने जताई है। बता दें कि ग्वालियर-चंबल अंचल के साथ ही छतरपुर-टीकमगढ़ जिलों में पारा कुछ दिनों से 44 से 49 डिसे के बीच झूल रहा था।

Leave a Reply