29 राज्यों में 2 हजार 10 मामले: मुंबई की धारावी बस्ती में मिले संक्रमित की मौत; परिवार के 7 लोग क्वारैंटाइन किए गए, रिहाइशी बिल्डिंग सील

नई दिल्ली. देश के 29 राज्यों में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या 2 हजार 10 हो गई है। महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां देश के सबसे ज्यादा 335 कोरोना पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। बुधवार को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी मे मिले संक्रमित की इलाज के दौरान मौत हो गई। प्रशासन ने 56 साल के इस मरीज को सायन अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अधिकारियों के मुताबिक उसे बुखार, खांसी, सांस लेने में समस्या थी और गुर्दे फेल होने जैसी स्थिति थी। बृहंमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के अधिकारियों ने मृतक के परिवार के सात सदस्यों को होम क्वारैंटाइन में रखा है। कल उनका टेस्ट कराया जाएगा। संक्रमित शाहू नगर की जिस बिल्डिंग में मिला था, उसे सील कर दिया गया है।

इधर, मुंबई के ही चेंबूर के एक प्राइवेट अस्पताल साईं हॉस्पिटल में भर्ती एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने अस्पताल को सील कर दिया। BMC ने व्यक्ति को कस्तूरबा अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इससे पहले, महाराष्ट्र में बिगड़ते हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर चर्चा की।

एक दिन में रिकॉर्ड 386 मामले सामने आए

मंगलवार से बुधवार तक 24 घंटे में रिकॉर्ड 386 नए केस सामने आए। बुधवार को अकेले तमिलनाडु में 110 नए पॉजिटिव मरीज मिले। राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 234 हो गई है। वहीं, आंध्रप्रदेश में 43, महाराष्ट्र में 23 और मध्यप्रदेश में 20 नए केस मिले। आंध्र में संक्रमित मिले लोग दिल्ली के तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे थे। इधर, दिल्ली में निजामुद्दीन के मरकज के बाद अब मजनूं का टीला इलाके में एक गुरुद्वारे से 250 लोगों को निकाला गया। पुलिस इनकी स्वास्थ्य जांच करा रही है। मरकज से निकाले गए 536 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि 1810 को क्वारैंटाइन किया गया है। हरियाणा में कोरोना संक्रमित का मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाली नर्स में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वहीं, दिल्ली के सरकारी अस्पताल की एक महिला डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव मिली है। केजरीवाल सरकार ने महामारी के दौरान ड्यूटी में लगे सरकारी और निजी कर्मचारियों की मौत होने पर परिजन को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

मंगलवार को देश में 272 पॉजिटिव मिले

इससे पहले मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के 272 नए मामले सामने आए थे। महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 325 के पार हो गई है, यह देश में सर्वाधिक है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार शाम 4 बजे बताया कि पिछले 24 घंटे में 386 मामले सामने आए। अब संक्रमितों की संख्या 1 हजार 637 हो गई है। इनमें से 133 लोग ठीक हुए। कोरोना से अब तक 38 मौतें हुई हैं।

अभी तक 47951 लोगों की जांच हुई: आईसीएमआर

वहीं, संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पॉजिटव मामले मंगलवार से बढ़ने शुरू हुए। इनका संबंध सीधे तौर पर तब्लीगी जमात में शामिल लोगों से है। जमात से जुड़े 1800 लोगों को 9 अस्पतालों में क्वारैंटाइन किया गया है। इसके अलावा अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य उपकरणों का प्रसार करने के लिए लाइफ लाइन उड़ान शुरू की जा रही हैं। इसके जरिए पिछले 5 दिनों में 15.5 टन मेडिकल उपकरणों की सप्लाई हुई। आईसीएमआर ने बताया कि देश में अभी तक 47951 लोगों की जांच हुई। जांच सेंटर्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply