ईरान में दोहरा संकट, पहले यात्री विमान क्रेश फिर भूकंप के झटके, जानिए पूरा हाल

तेहरान। Ukrainian Boeing 737: ईरान की राजधानी तेहरान में 180 यात्रियों को लेकर जा रहा विमान क्रेश हो गया है। बताया जा रहा है कि विमान में तकनीकी खराबी आने की वजह से यह हादसा हुआ है। शुरूआती जानकारी के मुताबिक विमान में तकनीकी खराबी आना हादसे की वजह बताया जा रहा है। हालांकि अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव को भी इससे जोड़ा जा रहा है। अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि विमान के उड़ान भरते वक्त या फिर लैंड करते वक्त यह हादसा हुआ है।

इस दुर्घटनाग्रस्त विमान में 180 यात्री सवार थे। इस यात्रियों को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह यूक्रेन का यात्री विमान बोइंग 737 बताया जा रहा है।

ईरान में भूकंप के झटके

ईरान में दोहरा संकट नजर आ रहा है। प्लेन क्रेश होने के बाद ईरान में भूकंप के झटके आने की जानकारी सामने आ रही है। इस भूकंप की तीव्रता 4.9 बताई जा रही है। हालांकि अब तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

यूएस-ईरान के बीच है तनाव

अमेरिका द्वारा ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट के नजदीक रॉकेट से हमला कर सुलेमानी को मार गिराया था। इसके बाद से ही ईरान में इस घटना का बदला लेने के लिए रोष दिखाया जा रहा है। इस बीच ईरान ने भी आज सुबह इराक स्थित यूएस एयरबेस पर कई रॉकेट दागे। इससे दोनों देशों के बीच तनाव फिर बढ़ गया है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता का माहौल

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता का माहौल बना हुआ है। भारत, चीन सहित अन्य देश शांति बनाए रखने की अपील कर चुके हैं। इस बीच क्रूड और सोने की कीमतों में भी जबर्दस्त उछाल नजर आने लगा है।

Leave a Reply