MP Board of Exam 2020 : शिवपुरी में परीक्षा से आधे घंटे पहले फिजिक्स का मूल पेपर वायरल

शिवपुरी। MP Board of Secondary Education Exam 2020 हायर सेकंडरी के फिजिक्स विषय का प्रश्न पत्र शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे से ही सोशल साइट पर वायरल होने लगा। यह पेपर मीडिया तक भी पहुंचा। परीक्षा के बाद 12 बजे जब इस वायरल पेपर का मिलान मूल पेपर से किया गया तो यह हूबहू निकला। डीईओ अजय कटियार का कहना है कि पेपर जिले के किसी केंद्र से वायरल नहीं हो रहे और वैसे भी 8:30 बजे तक परीक्षार्थी केंद्र के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। पेपर प्रदेश में कहीं से और से आउट होकर वाह्ट्स एप पर लोगों तक पहुंच रहा है।

वारयल पेपर का फिर गुना कनेक्शन आया सामने: पड़ताल में सामने आया कि वायरल पेपर का कनेक्शन गुना से जुड़ा है। यहां से बदरवास क्षेत्र के कुछ परीक्षार्थियों के मोबाइल पर पहुंचा और इसके बाद देखते ही देखते पूरे जिले में वायरल हो गया। इससे पहले हायर सेकंडरी के हिन्दी विशिष्ट का पेपर भी गुना से ही वायरल हुआ था। गुरुवार को 10वीं के गणित का पर्चा अशोकनगर में भी वायरल हुआ था।

वायरल और जिले में बंटे प्रश्न पत्र की सीरीज अलग-अलग: परीक्षा शुरू होने से पहले किसी केंद्र पर पेपर का फोटो मोबाइल से खींचकर वायरल किया गया है। पेपर के पृष्ठों पर आड़े में अंकित सीरीज 0168881 थी, जबकि जिले में परीक्षार्थियों को आवंटित प्रश्न पत्र के पृष्ठों पर अंकित सीरीज 0325941 थी। हालांकि प्रश्न हूबहू थे। ऐसे में माना जा रहा है कि पेपर शिवपुरी जिले के किसी केंद्र से नहीं, बल्कि अन्य जिले से वायरल होकर शिवपुरी पहुंचा। जिले में वितरित प्रश्न पत्र के नीचे 210/ई821 अंकित था, जबकि वायरल पेपर में फोटो खींचते समय इसे छिपा लिया गया था।

Leave a Reply