किसी ने स्कूल नहीं देखा तो कोई है 10-12 वीं पास, इन फ़िल्म एक्टर्स की पढ़ाई जान कर दंग रह जायेंगे आप

मुंबई। इन दिनों देश भर में छात्र 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में व्यस्त हैं। तमाम छात्र इन इम्तिहानों को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं क्योंकि इन्हीं इम्तिहानों के बाद उनके करियर की राहें खुलती हैं। आइये एग्जाम और करियर के बहाने आइये जानते हैं आपके कुछ फेवरेट बॉलीवुड स्टार्स की पढ़ाई-लिखाई कैसी रही है।

अगर यह कहा जाए कि आज देश के टॉप के कई बॉलीवुड स्टार्स ऐसे हैं जिनका नाता स्कूल और कॉलेज से कभी रहा ही नहीं तो क्या आप यकीन करेंगे? जी हां, ये सच है! बावजूद ज्यादा पढ़ाई-लिखी के इन सभी स्टार्स ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है! जैसे कि आमिर ख़ान की ही बात करें तो आमिर आज इंडस्ट्री में 25 से भी ज्यादा सालों से राज कर रहे हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं आमिर ने किस स्कूल में कब और कहां तक पढ़ाई की इसकी कोई रिपोर्ट नहीं है। एक टीवी चैनल पर एक बातचीत में उन्होंने झेंपते हुए कहा भी था कि उनका स्कूल से कभी कोई नाता नहीं रहा है। आमिर इन दिनों अपनी आने वाली फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा Lal Singh Chaddha के लिए चर्चा में रहते हैं!

आमिर के बाद सलमान ख़ान की बात करें तो हम आपको बता दें कि उन्होंने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल, मुंबई से निकलने के बाद नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो ज़रूर लिया पर उसके बाद वो कभी कॉलेज नहीं गए। सलमान ने हाई स्कूल तक की पढ़ाई की है। इन दिनों केसरी फ़िल्म से धूम मचा रहे अक्षय कुमार की बात करें तो उन्होंने खालसा कॉलेज, मुंबई में 11 वीं में एडमिशन तो लिया लेकिन पढ़ाई, इम्तिहान और डिग्री से दूर ही रहे। एक इंटरव्यू में अक्षय खुद कह चुके हैं कि उन्होंने कभी स्कूली शिक्षा को प्राथमिकता दी ही नहीं, उनके लिए डिसिप्लिन बड़ी चीज़ है।

अभिनेत्रियों में कटरीना कैफ़ की बात करें तो हम आपको बता दें कि परिस्तिथियां कुछ ऐसी रहीं कि वो कभी स्कूल जा ही नहीं पाईं। कटरीना 7 भाई-बहनों में से एक हैं। दूसरी बात, जब कटरीना छोटी थीं तभी उनके पैरेंट्स अलग हो गए थे। महज 14 साल की उम्र से ही कटरीना मॉडलिंग करने लगी थीं। ऐसे में स्कूल, कॉलेज सब कहीं पीछे छूट गया। खूबसूरत अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भी महज स्कूल तक की ही बुनियादी तालीम हासिल की है। उन्होंने सोफ़िया हाई स्कूल, बैंगलोर से पढ़ाई की है। 90 के दशक में छा जाने वाली अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने एक से बढ़ कर एक हिट फ़िल्में दी हैं। लेकिन, आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि करिश्मा ने सिर्फ छठी क्लास तक की पढ़ाई ही की है। आलिया भट्ट भी स्कूलिंग से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाईं। कम उम्र से ही फ़िल्मों में आ जाने के बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी हैं। उन्होंने जमनाबाई नर्सी स्कूल, मुंबई से पढ़ाई की है।

16 साल की उम्र में ‘बेखुदी’ से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस काजोल भी उन अभिनेत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने अपनी स्कूल लेवल तक की पढ़ाई भी पूरी नहीं की। कंगना रनौत आज जहां हैं वह मुक़ाम पाने के लिए उन्होंने लंबा स्ट्रगल किया है। क्या आप जानते हैं कंगना 12 वीं क्लास में फेल हो गयीं थीं और उसके बाद से उन्होंने आगे पढ़ने का इरादा भी छोड़ दिया था।

बोनी कपूर के बेटे और एक्टर अर्जुन कपूर भी 12 वीं फेल हैं। लेकिन, बॉलीवुड में उनका भी खूब जलवा है। इन दिनों अर्जुन मलाइका अरोड़ा संग अपने रिश्ते को लेकर चर्चा में रहते हैं।

Leave a Reply