BJP से सत्‍ता छीनने कांग्रेस ने दफ्तर से हटाया वास्‍तुदोष!

भोपाल। मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 से लगातार तीन विधानसभा चुनाव बुरी तरह से हारने के बाद कांग्रेस प्रदेश में इस साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इन्हीं कदमों के तहत पार्टी ने यहां स्थित अपने प्रदेश मुख्यालय से ‘वास्तु दोष’ हटा दिया है. पार्टी का मानना है कि यह कदम मध्यप्रदेश कांग्रेस के लिए अच्छा भाग्य लाएगा और 15 साल बाद पार्टी एक बार फिर मध्यप्रदेश में सत्ता में आएगी.

कांग्रेस का मानना है कि यह ‘वास्तु दोष’ कांग्रेस मुख्यालय में तीन शौचालय के रूप में था, जिन्हें हाल ही में तोड़ दिया गया है. पिछले 14 वर्षों से मध्यप्रदेश में सत्ता से बाहर हो चुकी कांग्रेस इस राज्‍य में अपनी राजनीतिक किस्मत को पुनर्जीवित करने और भाजपा को सत्‍ता से बेदखल करने में नाकाम रही है. उसका मानना है कि यह कदम मध्यप्रदेश कांग्रेस के लिए अच्छा भाग्य लाएगा और 15 साल बाद एक बार फिर मध्यप्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आएगी.

कांग्रेस ने ‘वास्तु शास्त्र’ विषेशज्ञों से परामर्श लेने के बाद भोपाल के शिवाजी नगर इलाके में स्थित अपने चार मंजिला कार्यालय परिसर ‘इंदिरा भवन’ में भूतल पर स्थित तीन शौचालय को हटा दिया है. ये शौचालय पार्टी प्रवक्ताओं के कमरे के पास थे. मध्यप्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता के. के. मिश्रा ने बताया, ‘हमने वास्तु शास्त्र विशेषज्ञों से परामर्श लिया और उनकी सलाह पर तीन शौचालयों को हटा दिया, जिनमें से एक मेरे कमरे से जुड़ा हुआ था.’

उन्होंने कहा, ‘अब प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से ‘वास्तु दोष’ को हटा दिया गया है.’ एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हमने वास्तु दोष को हटा दिया है. अब इस साल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को हम अवश्य जीतेंगे और सत्ता में आएंगे.’ उल्लेखनीय है कि इंदिरा भवन का उद्घाटन मार्च 2006 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया था. इसके बाद मध्यप्रदेश में वर्ष 2008 एवं वर्ष 2013 में दो बार विधानसभा चुनाव हुए. लेकिन इनमें कांग्रेस को भाजपा से बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, जब यह भवन बन रहा था, तो उस समय भी प्रदेश में वर्ष 2003 में विधानसभा चुनाव हुए. इसमें भी कांग्रेस को भाजपा ने बुरी तरह से हराया था और उससे सत्ता छीन ली थी. तब से लेकर अब तक प्रदेश में भाजपा सत्ता में है।