1 रुपये से लेकर 500 की गड्डियां, भोपाल में कारोबारी के घर रात को पड़ी रेड

भोपाल- 1 रुपये से लेकर 500 की गड्डियां… भोपाल में कारोबारी के घर रात को पड़ी रेड मध्य प्रदेश की राजधानी से बड़ी खबर सामने आई है. यहां एक कारोबारी के यहां पुलिस ने देर रात रेड मारी. जो कुछ उन्हें वहां मिला उससे खुद पुलिस वाले भी दंग रह गए. कारोबारी के मकान में पुलिस ने बड़ी तादाद में नोटों की गड्डियां बरामद कीं. पुलिस को कारोबारी के हवाला कारोबार से जुड़े होने का संदेह है. फिलहाल पुलिस बरामद रकम की गिनती में जुटी है. ये गड्डियां एक रुपये से लेकर 500 के नोटों की हैं. भोपाल जोन की डीसीपी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि कैलाश खत्री पंथ नगर अशोका गार्डन में स्वयं के मकान में पत्नी और बच्चों के साथ रहता है. वह जहांगीराबाद में दुकान का संचालन करता है. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी की कारोबारी के घर में बड़ी संख्या में कैश रखा है. आचार संहिता के चलते उसके घर पर गुरुवार देर रात को दबिश दी गई. यहां से पुलिस को बड़ी संख्या में पुराने फटे और कटे नोटों के साथ नए नोट मिले हैं. इन नोटों में 1 रुपए के नोटों से लेकर पांच सौ रुपए तक के नोट की गडि्डयां शामिल हैं.

 

नोट एक्सचेंज का काम करता हूं’-पुलिस ने कैलाश खत्री से पूछताछ की तो उसने बताया कि वो पुराने कटे फटे नोट एक्सचेंज करने का काम करता है. इसके एवज में वह कमिशन लिया करता है. फटे नोट एक्सचेंज कराने पर एक लाख रुपए के बदले 75 हजार रुपए देता है.
मुंबई और आगरा तक जुड़ रहे तार-आरोपी ने अब तक की पूछताछ में पुलिस को बताया कि तीन साल पहले तक पुराने नोट एक बैंक में एक्सचेंज किया करता था. लेकिन अब बैंक ने नोट एक्सचेंज करना बंद कर दिया है. इसलिए वो आगरा और मुंबई में इन नोटों को कमिशन देकर बेचा करता है.
कोई लीगल दस्तावेज पेश नहीं कर सका-डीसीपी की मानें तो प्रथम दृष्टया में मनी एक्सचेंज की बात आई सामने आई है. लेकिन कारोबारी इस बात का सही से कोई जवाब नहीं दे पाया कि उसने घर में इतनी रकम क्यों रखी है. इसी के साथ उसके पास नोट एक्सचेंज कारोबार से जुड़े होने का कोई लीगल दस्तावेज भी नहीं मिला. मामले में उससे पूछताछ की जा रही है. कुल रकम कितनी है, यह गिनती पूरी होने के बाद भी बताया जा सकेगा. प्रारंभिक तौर पर करीब 5 लाख रुपए की रकम की गिनती की जा चुकी है. छोटो नोट बड़ी तादाद में होने के कारण गिनती में समय लग रहा है.
मार्केट में कारोबारी के कई दलाल एक्टिव- बताया जा रहा है कि कारोबारी कैलाश के दलाल शहर के सभी प्रमुख मार्केट में सक्रिय हैं. वह दलालों को नोट एक्सचेंज कराने वाले ग्राहक लाने के एवज में कमिशन दिया करता था. उसने पुलिस को बताया कि 18 सालों से यही काम कर रहा है। मामले में आगे की जांच इनकम टैक्स डिपार्टमेंट करेगा। पुलिस ने आईटी को सूचना दे दी है। फिलहाल मामले में जांच जारी है।

Leave a Reply