12 मई को गुना औऱ ग्वालियर में मतदान, जनिये मध्यप्रदेश में 29 सीटों पर कब पड़ेंगे वोट

भोपाल। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पूरे देश में 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों मे चुनाव होंगे और 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे। मध्यप्रदेश में जहां 4 चरणों में मतदान होगा, वहीं छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में वोट डाले जाएंगे। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं जबकि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश की एक विधानसभा सीट छिंदवाड़ा के लिए भी 29 अप्रैल को लोकसभा के मतदान के साथ ही वोटिंग होगी।

मप्र में चार चरणों में वोटिंग होगी। मप्र में 29 अप्रैल को 6 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 6 मई को दूसरे चरण में 7 सीटों, 12 मई को 8 सीटों और 19 मई को 8 सीटों पर मतदान होगा।

मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि मप्र के पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा जिसमें 6 लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान होगा। इसके बाद 6 मई को होने वाले दूसरे चरण में 7 लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 12 मई को तीसरे चरण में प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों भोपाल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और राजगढ़ में मतदान होगा। 19 मई को होने वाले प्रदेश के अंतिम चरण के मतदान में भी 8 लोकसभा सीटों इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खंडवा और खरगोन में निर्वाचन होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा द्वारा लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई। पहला चरण का मतदान 11 अप्रैल को, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई को और अंतिम 7वें चरण का मतदान 19 मई को होगा

इसके साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा मतदान के साथ ही प्रदेश की एक विधानसभा सीट छिंदवाड़ा का निर्वाचन भी होगा। इसके लिए मतदान 29 अप्रैल को छिंदवाड़ा लोकसभा के साथ ही होगा।

Leave a Reply