NASA ने नए साल के कैलेंडर के लिए चुनी तमिलनाडु के 12 साल बच्चे की पेंटिंग

मदुरै। तमिलनाडु के डिंडिगुल जिले के रहने वाले 12 साल के स्टूडेंट एन थेनमुकिलन की बनाई हुई पेंटिस को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने साल 2019 के स्पेस कैलेंडर के लिए चुना है। एन थेनमुकिलन ने स्पेस फूड थीम पर पेंटिंग बनाई थी। दुनियाभर के स्टूडेंट्स द्वारा भेजी गई प्रविष्टियों में इसे चुना गया।

उसके मुताबिक स्पेस फूड थीम के माध्यम से अंतरिक्ष यात्रियों से अंतरिक्ष में सब्जियां उगाने की अपील की गई है जिससे उनकी डाइट में न्यूट्रिशन की मात्रा बढ़ेगी। एक सरकारी स्कूल के हेडमास्टर और स्कूल टीचर के बेटे थेनमुकिलन उसी स्कूल से दूसरा छात्र है जिसके काम को नासा के वार्षिक कैलेंडर के लिए चुना गया है।

नासा के कमर्शियल क्रू ने कैलेंडर को 19 दिसंबर को रिलीज किया गया था जिसके लिए दुनियाभर से 12 एंट्रीज चुनी गई थी। हर एंट्रीज को साल के 12 महीने के लिए यूज किया जाएगा जिसमें थेनमुकिलन की पेंटिंग को नवंबर महीने के लिए लिया गया था। क्रू के सदस्य ने कहा कि इन कैलेंडर्स की कॉपीज स्पेस स्टेशन में एस्ट्रोनॉट्स को भेजी जाएगी।

क्रू के जारी किए बयान के मुताबिक, ‘आर्टवर्क कॉन्टेस्ट हमारे युवाओं को साइंस, टेक्नॉलजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के लिए उत्साहित करने और भावी वैज्ञानिक, इंजीनियर व खोजकर्ता बनने की प्रेरणा देने के लिए आयोजित किया जाता है।’