मोदी ने किया नोएडा-कालकाजी मजेंटा लाइन का उद्घाटन, जनिये क्या कहा..

नोएडा। पीएम मोदी ने देश की पहली ड्रायवरलेस मेट्रो मजेंटा लाइन का उद्घाटन कर दिया है। दिल्ली मेट्रो की नोएडा से कालकाजी के बीच नई मजेंटा मेट्रो लाइन इन दोनों स्टेशन की दूरी महज 19 मिनट में तय करेगी। मेट्रो लाइन के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल भी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद बाद पीएम मोदी और सीएम योगी ने इस मेट्रो की पहली सवारी की।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा. मैं किसी राज्य में गया नहीं हूं, बल्कि अपने राज्य में आया हूं। उत्तरप्रदेश ने ही मुझे गोदलेकर मेरा लालन-पालन किया है। मुझे शिक्षा-दीक्षा की है और नई जिम्मेदारियों के लिए ढाला है। बनारस वासियों ने मुझे सांसद बनाया है।

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत मदन मोहन मालवीय और अटल बिहाजी वाजपेयी को याद करते हुए की। बकौल मोदी, यूपी के लोगों ने भाजपा को स्पष्ट बहुमत वाली सरकार देने में बहुत मदद की है।

नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के शुरू होने के बाद इन दोनों स्टेशनों के बीच की 12.5 किमी की दूरी महज 19 मिनट में तय हो जाएगी।

यहां से हरियाणा के फरीदाबाद की दूरी भी 14.64 किलोमीटर कम हो जाएगी। सोमवार शाम पांच बजे से जनता के लिए खोले जाने के बाद यह मेट्रो लाइन जहां समय की बचत करेगी, वहीं किराया भी घटाएगी।

मजेंटा लाइन के इस उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी शामिल होंगे। उद्घाटन के बाद पीएम इसकी सवारी करते हुए ओखला बैराज मेट्रो स्टेशन तक जाएंगे जहां वो एक रोड शो भी करेंगे। रोड शो के बाद पीएम एमिटी यूनिवर्सिटी में एक आम सभा को भी संबोधित करेंगे।

बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच कुल 9 स्टेशन पड़ेंगे और इस लाइन के शुरू होने के बाद लोगों को बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी पहुंचने में लगभग 40 मिनट का समय कम लगेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा स्टूडेंट्स को होगा क्योंकि पहले उन्हें अलग-अलग तरीके से कालकजी पहुंचना पड़ता था।