WhatsApp से जुड़ा यह कमाल का फीचर, आपने ट्राय किया क्या

मल्टीमीडिया डेस्क। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपने यूजर्स को लुभाने के लिए रोज नए-नए फीचर्स जारी कर रहा है। व्हाट्सएप ने अभी हाल ही में यूजर्स के लिए बीटा वर्जन पर स्वाइप टू रिप्लाय जारी किया है। अब इसके बाद कंपनी ने ऐप में एक और बड़ा फीचर दिया है। व्हाट्सएप अपने वीडियो कॉलिंग में एक नया फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) मोड जारी कर दिया है।

यह नया फीचर व्हाट्सएप पर आपके वीडियो देखने के अंदाज को बदल देगा। इस नए फीचर का ये फायदा होगा कि अगर आपके पास बाहर से कोई वीडियो आता है तो आप व्हाट्सएप से बाहर जाए बगैर वहीं पर उस वीडियो को देख सकेंगे। यानी, अगर आपके पास व्हाट्सएपप पर यूट्यूब का कोई लिंक आया तो आप उसे वहीं देख सकेंगे।

यह फीचर एंड्रायड 4.4 और इससे ऊपर के वर्जन्स पर उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से यूजर अब ऐप में ही फेसबुक और यूट्यूब वीडियो देख सकेंगे। साथ ही इस दौरान वो वीडियो कॉल भी जारी रख सकते हैं। अगर किसी वीडियो कॉल के दौरान कोई वीडियो आता है तो यूजर उसे चला सकता है।

इस फीचर की मदद से ऐप में ही एक छोटी सी विंडो ओपन होगी जिसमें Instagram, Facebook और YouTube वीडियो को देखा जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ ऐप में फीचर आने के बाद किसी कॉन्टैक्ट द्वारा भेजे वीडियो को देखने के लिए आपको इंस्टाग्राम, यूट्यूब और फेसबुक ऐप में जाने की जरूरत नहीं होगी।

साथ ही इस फीचर के जरिये व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग कर रहे यूजर छोटी विंडो में भी कॉल पर बात कर सकते हैं। इसका मतलब ये है कि यूजर बात करते-करते बाकी किसी दूसरे ऐप पर भी काम कर सकते हैं।