टोल का चक्कर, एक किमी के फेर में 150 ₹ की चपत

बदरवास। शिवपुरी से गुना के बीच बनाए गए टोल नाके में जो नियम तय किए गए, उसमें बदरवास के लोगों को परेशानी बढ़ गई। क्योंकि टोल नाके से 20 किमी के दायरे में आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मंथली कार्ड बनाए जाएंगे, जबकि बदरवास की दूरी 21 किमी है। महज 1 किमी के फेर में बदरवास के लोगों को 150 रुपए की रसीद कटवानी पड़ेगी। जिसे लेकर अब विरोध के सुर भी तीखे हो गए।

ज्ञात रहे कि ग्राम पूरनखेड़ी पर बनाए गए टोल नाके से बदरवास के ग्राम बारई तक की दूरी 20 किमी है, तो वहां के लोगों को मंथली कार्ड मिल जाएगा, जिसमें उन्हें एक माह में 255 रुपए ही जमा करने होंगे। जबकि 1 किमी दूर ही बदरवास नगर बसा हुआ है, जिसमें रहने वाले लोगों को हर छोटे-छोटे काम के लिए कोलारस आना पड़ता है, क्योंकि विधानसभा कोलारस ही है तथा सभी कार्यालय भी वहीं पर मौजूद हैं।

ऐसे में बदरवास से कोलारस आने वालों को टोल टैक्स अधिक देना पड़ेगा, जो उनके साथ ज्यादती होगी। यही वजह है कि स्थानीय नेताओं व लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। क्योंकि कोलारस विधायक से लेकर सभी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी मंथली कार्ड की परिधि से बाहर हैं और उन्हें टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा।

कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन
पूरनखेड़ी टोल नाके पर हो रही वसूली को अवैध करार देते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर शिल्पा गुप्ता को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उल्लेख किया है कि टोल नाके पर मनमानी वसूली की जा रही है, जिसे बंद किया जाना चाहिए।

तीन दिन में करें फ्री, नहीं तो होगा आंदोलन
कांग्रेस नेता व बदरवास नपं उपाध्यक्ष भूपेंद्र यादव का कहना है कि बदरवास से 21 किलोमीटर दूर पूरनखेड़ी पर बने टोल पर टैक्स लेना गलत है। लोकल वाहनों के टोल टैक्स को लेकर हमने मोर्चा खोल दिया है, यदि तीन दिन के अंदर अगर टोल फ्री नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा।