UGC NET 2018 : कल से शुरु होगी अॉनलाइन आवेदन की प्रकिया

नई दिल्ली : CBSE की ओर से असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट ) 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया कल से शुरु हो रही है। उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट cbse.net.in के माध्मय से इसके लिए अप्लाई कर सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2018 है। उम्मीदवार 6 अप्रैल तक आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं। इसके बाद सीबीएसई की ओर से 25 अप्रैल से एक मई तक आवेदन में त्रुटि सुधारने का मौका दिया जाएगा। इस बार परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में किया जाएगा।

ये हुए है बदलाव 
जेआरएफ के लिए आयु सीमा बढ़ाई गई है। सीबीएसई  ने जूनियर रिसर्च फेलॉशिप उम्मीदवारों की आयु सीमा को बढ़ा कर 28 साल उम्र सीमा से  30 साल कर दी है।ट्रांसजेंडर श्रेणियों और महिलाओं के आवेदकों के लिए उम्मीदवारों के लिए 5 साल का छूट है।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
इस बार परीक्षा में तीन की बजाय केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल होंगे। दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे।

योग्यता 
किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी हैं। एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 
परीक्षा की तिथि – 8 जुलाई 2018
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि – 6 मार्च 2018
आवेदन की अंतिम तिथि – 5 अप्रैल 2018
फीस जमा करने की अंतिम तिथि – 6 अप्रैल 2018