कोर्ट का एससी/एसटी आयोग से सवाल, सलमान-कैटरीना पर कार्रवाई क्यों नहीं

जातिगत टिप्पणी के मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने एससी/एसटी आयोग से सवाल किया है कि बॉलीवुड एक्टर सलमान खान, कैटरीना कैफ और शिल्पा शेट्टी पर अब तक क्या कार्रवाई की गई है. कोर्ट ने आयोग से इन मामलों में स्टेटस रिपोर्ट दायर करने के लिए कहा है. आने वाली 5 मार्च को इस मामले में अगली सुनवाई होगी.

इन दोनों शिकायतों में से एक मामला मुंबई के अंधेरी पुलिस स्टेशन जबकि दूसरा राजस्थान के कोतवाली में दर्ज हुआ था. कोर्ट ने FIR की कॉपी भी मंगाई है और पुलिस से भी कार्रवाई का स्टेटस बताने के लिए कहा है. बता दें कि याचिका में सलमान और अन्य के खिलाफ फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के प्रमोशन के दौरान शेड्यूल कास्ट को लेकर अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है.

दिल्ली हाईकोर्ट में भी अभिनेता और दूसरे लोगों पर एफआईआर की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गई है. सलमान खान और कैटरीना कैफ की मुख्य भूमिकाओं वाली ‘टाइगर जिंदा है’ बीते साल 22 दिसम्बर को रिलीज हुई, फिल्म के प्रमोश के दौरान सलमान और शिल्पा शेट्टी पर वाल्मीकि समाज के लिए जातिगत एवं अपमानजनक शब्द कहे जाने का आरोप है।

सलमान खान ने अपनी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के प्रमोशन के दौरान अपने एक डांस स्टेप के बारे में बताते हुए ‘भंगी’ शब्द का इस्तेमाल किया. दूसरी तरफ शिल्पा ने इसी शब्द का इस्तेमाल करते एक रिएलिटी शो में कहा था कि वो घर में अक्सर ऐसी ही दिखती हैं. मामले में सलमान और शिल्पा के खिलाफ मुंबई के अंधेरी पुलिस स्टेशन में एफआईआर भी दर्ज कर दी गई थी.