हैरान करने वाली खबर-ऑस्ट्रेलिया में हो रही मृत चमगादड़ों की बारिश

सिडनीः जहां एक तरफ अमरीका, इंगलैंड व यूरोप के अन्य देशों में कड़ाके की सर्दी जानलेवा बनी हुई है वहीं ऑस्ट्रेलिया में गर्मी  के कहर से इंसान ही नहीं बल्कि जीव जंतू भी बेहाल हैं। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में पारा 45 डिग्री सेल्सियस (113 फ़ारेनहाइट) से ऊपर तक जा  पहुंचा है।
mandihalchal
गर्मी के प्रकोप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां तापमान बढ़ने से सैकड़ों जानवर व पक्षी अकाल मौत के ग्रास बन रहे  हैं। वन्यजीव अधिकारियों ने मंगलवार को  बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पारा इतना अधिक बढ़ गया  कि उच्च तापमान की चपेट में आकर सैंंकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई और मृत चमगादड़  सड़कों पर एेसे गिरे जैसे आसमान से इनकी बरसात हो रही हो।

mandihalchal
ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े चमगादड़ फॉक्स को राष्ट्रीय कानून के तहत  संरक्षित जीवों  की प्रजाति में सूचीबद्ध किया गया है और इसके अस्तित्व को बचाने को प्राथमिकता दी गई है।न्यू साउथ वेल्स वन्यजीव सूचना, बचाव और शिक्षा सेवा (WIRES )  के एक अधिकारी ने  बताया कि अगर गर्मी का प्रकोप इसी तरह रहा तो मरने वाले चमगादड़ों की संख्या हजारों तक पहुच सकती है। हालांकि  वन्यजीव अधिकारी पशु-पठियों के बचाव के लिए राहत कार्यों में जुटे हैं।