Facebook पर अब नाबालिग नहीं देख पाएंगे हथियारों के एड, लगा बैन

वेब डेस्क। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अमेरिका में गोलीबारी की कई घटनाओं के बाद बंदूक रखने पर नियंत्रण को लेकर बड़ा कदम उठाया है. अब फेसबुक पर नाबालिग हथियारों से जुड़े विज्ञापन नहीं देख पाएंगे. फेसबुक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए हथियार एक्सेसरीज (हथियारों के रखरखाव व सजावट के सामान) के विज्ञापनों पर रोक लगा दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है. सीएनईटी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक बच्चे के विज्ञापन में फिलहाल हथियारों और उनमें लगने वाले मैगजीन जैसे सुधारों के विज्ञापनों पर रोक लगाता है. अब फेसबुक ने अतिरिक्त कदम उठाते हुए हथियारों की एसेसरी के विज्ञापनों पर भी उम्र संबंधी शर्त लगा दी है. उसकी यह नई विज्ञापन नीति 21 जून से प्रभावी होगी.

दरअसल, इसके पहले फेसबुक ने माना था कि वो यूजर की निजी जानकारी, पसंद-नापसंद जानने के लिए उसके कंप्यूटर की-बोर्ड और माउस के मूवमेंट तक पर नजर रखता है. यानी अगर आपके कंप्यूटर पर फेसबुक लॉगइन है, तो माउस के हर क्लिक और की-बोर्ड के हर इस्तेमाल की खबर फेसबुक तक पहुंच रही है.

बता दें कि इससे पहले यूट्यूब ने कहा था कि वह हथियारों और एसेसरीज बेचने वाली वेबसाइटों का लिंक मुहैया कराने वाले नकेल कसेगी. इसके लिए ऐसे लिंक्स का प्रचार करने वाले वीडियो पर रोक लगेगी