MP: बेमौसम बारिश से किसान परेशान, कटी फसलें हुईं चौपट

मध्यप्रदेश में अचानक मौसम ने करवट बदलने से कई जगहों पर हुई बेमौसम बरसात ने किसानों की आफत बढ़ा दी है. दमोह सहित आसपास के कई जिलों में बेमौसम बरसे बादलों ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है.mandihalchal

किसानों ने कहा कि किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी की मौसम इस कदर बदलेगा की आसमान से आफत की बरसात शुरू हो जायेगी लेकिन बादलों ने पानी गिराया तो खेतों में कटी पड़ी गेहूं और चना की फसलें चौपट हो गईं.

दरअसल, तकरीबन घंटे भर तक हुई बारिश ने कटी फसलों को बुरी तरह से बर्बाद कर दिया है. किसानों के चेहरों पर फसल तबाही के बाद की मायूसी साफ देखी जा सकती है. जिले के हटा दमोह के पथरिया और पटेरा ब्लाक के साथ बांदकपुर इलाके में बरसात का असर साफ देखा जा सकता है.

जिन कटी फसलों के ढेरों पर पानी पड़ा उनके अधिकांश के दाने जमीन पर निकल आये तो जिन ढेरों पर पानी तेज पड़ा उनके दाने काले पड़ गए हैं. दो दिनों के बाद भी प्रशासन ये मानने को तैयार नहीं है कि बेमौसम बरसात से नुकसान हुआ है.


हालांकि कलेक्टर ने प्रभावित इलाकों मे अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वो फसलों के नुकसान का सर्वे करे. जिससे किसानों को राहत मिल सके. वहीं किसान अब इस फसल को समेटने में लग गए हैं.