क्या आपके SBI बैंक खाते से कट गए 147 रुपए, ये रही वजह

नई दिल्लीः अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) में है तो आपके पास बैंक की ओर से 147.50 रुपए काटे जाने का एस.एम.एस. आया होगा। हालांकि बैंक की ओर से ये नहीं बताया गया कि आखिर ये राशि क्यों काटी गई है? पिछले दिनों सोशल मीडिया से लेकर कई ऑनलाइन फॉरम पर लोगों ने अपनी श‍िकायत दर्ज की। इसमें उन्होंने कहा कि आख‍िर क्यों उनके पैसे काटे गए हैं। लोगों ने ट्व‍िटर पर SBI को टैग कर के इसके बारे में जानना चाहा। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बैंक ने आपको खाते से पैसे क्यों काटे।

पैसे कटने की यह है वजह
आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि जब आप अपना बैंक स्टेटमेंट देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि पैसे क्यों काटे गए है। बैंक ने अपने ग्राहकों के खाते से ये चार्ज ए.टी.एम. एनुअल चार्ज के तौर पर वसूला है। ये राशि ए.टी.एम. एनुअल चार्ज प्लस जी.एस.टी. के साथ मिलाकर काटी गई है। आपको बता दें कि यह राशि आपके खाते से प्रत्येक वर्ष कटती है।

बैंक सेवाओं के लिए देना होता है शुल्क
आपको बता दें कि पिछले साल की एस.बी.आई. ने अपनी सेवाओं के लिए सेवा शुल्क में बदलाव किया है। इसी के साथ बैंक ने इस चार्ज को भी बढ़ा दिया। बैंक अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले सेवाओं को लेकर चार्ज वसूलती है। पिछले साल अप्रैल में इस चार्ज में बढ़ौतरी की गई। हर तरह के कार्ड के लिए ये चार्ज भी अलग-अलग होते हैं। जैसे गोल्ड कार्ड के लिए अलग, सिल्वर के लिए अलग आदि।

शिकायत करने का अधिकार 
हालांकि आपको इस बात की छूट है कि आप इस कटौती को लेकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अगर आपको इस कटौती से आपत्ति हैं तो आप ‘UNHAPPY’ लिखकर 8008202020 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। बैंक 10 दिनों के भीतर आपकी शिकायत का निपटारा करेगा।अगर बैंक ऐसा करने में असफल होती है तो फिर आप नोडल ऑफिसर और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन से शिकायत कर सकते हैं।