Good News : अब 3 घंटे 15 मिनट में ग्वालियर से दिल्ली का सफर

ग्वालियर। सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस सोमवार से ग्वालियर से हजरत निजामुद्दीन के लिए चलेगी। रविवार को रेलवे ने गतिमान एक्सप्रेस का ग्वालियर से निजामुद्दी का किराया रिजर्वेशन सिस्टम में अपलोड कर दिया।

दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन का किराया ओपन हुआ और ग्वालियर से निजामुद्दीन का चेयर कार का किराया 960 रुपए निर्धारित हुआ।

इसी तरह फर्स्ट एसी का किराया 1950 रहेगा। चेयर कार और फर्स्ट एसी दोनों में खान-पान सहित व रहित दोनों तरह की सुविधा रहेगी। बिना खानपान का टिकट बुक करने पर किराया कम होगा। दोपहर में रिजर्वेशन सिस्टम में गतिमान के अपलोड होते ही 53 सीटें चेयर कार दिखा रहा था और चार घंटे बाद तक वेटिंग दिखाने लगा। तीन घंटे 15 मिनट में देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन ग्वालियर से निजामुद्दीन पहुंचाएगी।

ज्ञात रहे कि बेंगलुरु राजधानी एक्सप्रेस का ग्वालियर में स्टॉपेज होने के 54 दिन बाद ग्वालियर को एक और ट्रेन मिल गई है और अब दिल्ली पहुंचने के लिए गतिमान एक्सप्रेस एक तेज और बेहतर विकल्प होगा। शहर के व्यापारिक संगठनों की लंबे समय से मांग चल रही थी कि गतिमान एक्सप्रेस को ग्वालियर से भी चलाया जाए। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रेलमंत्री से चर्चा की थी और गतिमान को ग्वालियर से चलाने के प्रयास किए। इसके बाद ग्वालियर को फिर एक सौगात गतिमान एक्सप्रेस के रूप में मिल गई। एक अप्रैल से ट्रेन झांसी से निजामुददीन के लिए भी शुरू कर दी जाएगी।

गतिमान एक्सप्रेसः शिड्यूल

ग्वालियर से हजरत निजामुद्दीन

ग्वालियर से : शाम 4:15 बजे प्रस्थान

आगरा पर : शाम 5:45 बजे पहुंचेगी

निजामुद्दीन : रात 7:30 बजे पहुंचेगी

हजरत निजामुद्दीन से ग्वालियर

निजामुद्दीन से : सुबह 8:10 बजे प्रस्थान

आगरा पर : 9:50 बजे पहुंचेगी

ग्वालियर : 11:25 बजे पहुंचेगी

रफ्तार

स्पीड : 160 किमी प्रति घंटा

औसत स्पीड :113 किमी प्रति घंटा

खानपान चाहिए या नहीं, घटेगा किराया

ग्वालियर से निजामुद्दीन जाने के लिए अगर आपको खान-पान नहीं चाहिए तो टिकट से पैसा कम हो जाएगा। 1950 रुपए फर्स्ट एसी का टिकट बिना खानपान के 1665 रुपए का होगा। इसी तरह चेयर कार के 960 रुपए के टिकट में खाना-पीना न लेने पर 195 रुपए कम हो जाएंगे।

गतिमान की क्या खासियत

– 5 अप्रैल 2016 से देश की सबसे तेज चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का शुभारंभ किया गया।

– यह निजामुद्दीन से आगरा के बीच चलाई गई जो दोनों स्टेशनों के बीच एक घंटा 40 मिनट का समय लेती है।

– गतिमान एक्सप्रेस में दो एक्जिक्यूटिव एसी डिब्बे और आठ एसी चेयरकार डिब्बे लगे हैं।

– इसमें महिला परिचारिकाएं यात्रियों को फूल देकर उनका स्वागत करती हैं।

– इसमें यात्री को वाईफाई की सुविधा मिलती है और मल्टीमीडिया मनोरंजन की सुविधा फ्री है।

– इसमें मिनी डोसा, कांजीवरम इडली,स्विस रोल,चिकन रोल,उपमा, ताजे कटे हुए फल, भुने हुए मेवे सहित अलग अलग खानपान दिया जाता है।