U19 World Cup पाकिस्तान को धूल चटा कर टीम इंडिया फाइनल में

क्राइस्टचर्च। आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्य दिया है। इसके जवाब में पाकिस्तान 29.3 ओवर में 69 रन पर ही ढेर हो गई। अब फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

टीम इंडिया इससे पहले ये खिताब 3 बार अपने नाम कर चुकी है। आपको बता दें कि ये छठी बार है, जब भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची है। पिछले साल भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी। भारत अब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। भारतीय समयानुसार यह मैच सुबह 6.30 शुरू होगा।

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्य दिया था। टीम इंडिया ने 9 विकेट खो कर 272 रन बनाए। भारत की तरफ से शुभम गिल ने शानदार 102 रनों की पारी खेली।इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 41 रन बनाए जबकि मनजोत कालरा ने 47 रन बनाए।

हालांकि लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम की शुरुआत ही बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने पाकिस्तान को शुरुआती 4 झटके दिए। इसके बाद भी पाकिस्तान को संभलने का मौका नहीं मिला। 21वें ओवर में सातवां विकेट गिरा। हसन खान एक रन पर पवेलियन लौट गए।

भारतीय बल्‍लेबाजों ने पाकिस्‍तान की कमर तोड़ कर रख दी। खास तौर से ईशान ने, चार विकेट उन्‍होंने ही लिए हैं। शिवा सिंह, रियान की जोड़ी ने भी कमाला दिखाया। दोनों ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। वहीं अंकुर और अभिषेक को भी एक-एक विकेट मिला।

पाकिस्तान का आठवां विकेट शाहीन शाह के रूप में गिरा। उन्‍होंने हवा में उठाकर मारा और बॉल सीधा गेंदबाज शिवा के हाथ में आकर गिरी। उन्होंने खाता भी नहीं खोला था और इस तरह 25वें ओवर में 48 रन पर पाकिस्‍तान ने अपना आठवां विकेट भी गिरा दिया।

26 ओवर का खेल पूरा होने तक पाकिस्तान को जीत के लिए 221 रनों की जरूरत थी। हालांकि भारतीय टीम ने उन्‍हें संभलने का बिल्‍कुल भी मौका नहीं दिया और इस बीच पाकिस्‍तान 69 रन पर पूरी तरह से ढेर हो गया और भारत फाइनल में पहुंच गया।

तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सभी चारों मैच जीते हैं। इसमें बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल शामिल है। दो बार की विजेता पाकिस्तान का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। उसे पहले ही मैच में अफगानिस्तान ने हराया, लेकिन उसके बाद पाकिस्तान ने लगातार तीन मैच जीते। पिछले दो मैच में उसे हालांकि श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पर करीबी मुकाबलों में तीन तीन विकेट से जीत मिली।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने निराश किया। मध्यक्रम में अली जरियाब आसिफ ने दो दफे टीम को मुसीबत से निकाला। उसने श्रीलंका के खिलाफ 59 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 74 रन बनाए।