कड़े फैसलों के बावजूद जनता मोदी के साथ खड़ी

वॉशिंगटनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के लिए कड़े फैसलों के बावजूद जनता उनके साथ खड़ी है । ये खुलासा हुआ है दावोस में जारी ग्लोबल ट्रस्ट इंडैक्स की रिपोर्ट में । इस रिपोर्ट के अनुसार भारत  ‘ट्रस्ट जोन’ रैकिंग में उन टॉप 3 देशों में शामिल है जहां जनता का सरकार पर भरोसा कायम है। पिछले साल भारत पहले स्थान पर था लेकिन इस साल टॉप 3 में अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहा है। इस रैंकिंग से एक बात साफ हो जाती है कि सरकार द्वारा कई कड़े फैसले लेने के बावजूद लोगों का मोदी सरकार पर भरोसा कायम है।

सरकार के नोटबंदी और जीएसटी जैसे दो बड़े आर्थिक सुधारों की वजह से जनता में परेशान थी लेकिन यह रैंकिंग सरकार के लिए अच्छी खबर लाई है। सरकार के कामकाज के अलावा जनता बिजनेस, मीडिया और एनजीओ को जिस तरह से देखती है उसमें भी भारत ‘ट्रस्ट जोन’ में आता है। कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन द्वारा जारी किए गए इंडेक्स के अनुसार चीन से सबसे बड़ी छलांग लगाई है।

पिछले साल चीन तीसरे नंबर पर था लेकिन इस साल यह टॉप पर पहुंच गया है। दूसरे नंबर पर 71 अंकों के साथ इंडोनेशिया ने जगह बनाई है। ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार जहां अमरीका को 9 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है वहीं चीन को 7 अंकों का फायदा हुआ है। भारत में मीडिया स्कोर पिछले साल के मुकाबले इस साल 5 अंक कम है।